WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladki Bahin Yojana Pune 1st Installment 2024: इस महिला को ही मिलेगी पहली किस्त, देखें पूरी लिस्ट

Share the Article

4.2/5 - (6 votes)

Ladki Bahin Yojana Pune 1st Installment: माझी लाडकी बहीण योजना की पहली किस्त का वितरण 14 अगस्त से शुरू हो गया है। अब तक महाराष्ट्र के 80 लाख महिलाओं के बैंक अकाउंट में पहले 2 महीने की किस्त यानी की ₹3000 को जमा कर दिया गया है। इसमें बाकी की महिलाओं को पहली किस्त बहुत जल्द प्राप्त हो जाएगी।

Ladki Bahin Yojana Pune 1st Installment

अगर आपने भी लाडकी बहीण योजना में आवेदन किया है और आपका आवेदन फार्म स्वीकृत हो चुका है तो आपको सरकार की तरफ से पहली किस्त प्राप्त हो जाएगी। अगर आपका आवेदन अस्वीकृत हुआ है तो आपको आवेदन के स्टेट्स चेक करने पर एडिट का बटन मिलेगा वहां से दोबारा आवेदन करना होगा। अगर एडिट का बटन नहीं मिलता है तो फिर नया आवेदन करना होगा। हमने इस लिस्ट में पुणे जिले की बात की है। पुणे की कितनी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिला है। अगर आप पुणे ग्रामीण या शहरी विस्तार के निवासी है और इस योजना में आवेदन किया है तो यह लेख आपके लिए है।

Ladki Bahin Yojana Pune 1st Installment

आर्टिकलLadki Bahin Yojana Pune 1st Installment
योजना का नाममाझी लाडकी बहीण योजना
किस ने लॉन्च कीमहाराष्ट्र सरकार
लाभार्थीमहाराष्ट्र की 21 से 60 साल की सभी पात्र महिलाएं
राज्यमहाराष्ट्र
लाभलाभार्थी महिला को मिलेंगे हर महीने 1500 रुपये
उद्देश्यमहिला की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना
साल2024
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
नारी शक्ति दूत ऐप लिंकhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.saaviinfinet.narishakti_yojana_doot&hl=en
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ladakibahin.maharashtra.gov.in/

माझी लाडकी बहीण योजना पुणे पहली किस्त क्या है?

माझी लाडकी बहीण योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य की 1 करोड़ 64 लाख 414 महिलाओं ने आवेदन किया था। इनमें से 1 करोड़ 3 लाख महिलाएं का आवेदन फार्म स्वीकृत हो चुका है। इस सभी पात्र महिलाओं को सरकार की तरफ से पहले दो महीने की किस्त बैंक खाता में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर सिस्टम के माध्यम से भेज दी जाएगी। 

अन्य पढ़ें:  Ladki Bahin Yojana List Buldhana 2024: बुलढाणा जिले की माझी लाडकी बहीण योजना की लिस्ट हुई जारी

इसमे पुणे के शहर से कई सारी महिलाओं ने आवेदन किया था। इसमें से कई सारी महिलाओं को अपनी पहली किस भी मिल चुकी है। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार ने लाभार्थी सूची भी जारी कर दी है। लाभार्थी सूची में आपका नाम मिलता है तो आपको सरकार की तरफ से हर महीने 1500 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी।

पुणे में कितनी महिलाओं को माझी लाडकी बहीण योजना का लाभ मिला?

पुणे जिले की जनसंख्या करोड़ में है लेकिन माझी लाडकी बहीण योजना के लिए पुणे जिले से 9,73,063 महिलाओं का आवेदन स्वीकृत हो चुका है। इसमें से 2,88,034 महिलाओं को स्वतंत्रता के दिन पर लाडकी बहीण योजना के तहत ₹3000 की पहली किस प्राप्त हो चुकी है। बाकी महिलाओं को भी बहुत जल्द पहली किस्त मिल जाएगी। इस तरह पुणे से कई सारी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल चुका है।

किस-किस बैंक खाते में पैसे मिले?

माझी लाडकी बहीण योजना के तहत पुणे जिले की 9,73,063 महिला को लाभ मिला है। इसमें सबसे पहले महाराष्ट्र के तीन बैंक खाता धारक महिला के खाते में पहली किस्त भेजी गई है। आपको बता दें स्टेट बैंक इंडिया के साथ जुड़े बैंक खाता में ₹3000 की पहली किस्त भेज गई है। इसके अलावा बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ महाराष्ट्र से जुड़े सभी बैंक खाता में ₹3000 की पहली किस्त भेज दी गई है।

लेकिन आगे दूसरे बैंक के साथ जुड़े सभी खाते की पहली किस्त 21 अगस्त तक सभी महिलाओं के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। लेकिन अभी जिस महिला का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है उस महिला को पहली किस्त नहीं मिलेगी। इन सभी महिलाओं को तीन महीने की पहली किस्त यानी की 4500 रुपये एक साथ मिलेगी।

अन्य पढ़ें:  Ladki Bahin Yojana List Dharashiv 2024: धाराशिव जिले की माझी लाडकी बहीण योजना की लिस्ट हुई जारी

माझी लाडकी बहीण योजना के लिए कितनी पात्र और अपात्र महिला लाभार्थी है?

अगर आप जानना चाहते हैं कि पूरे महाराष्ट्र से कितनी महिलाओं का आवेदन स्वीकार किया गया और कितनी महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा तो आपको बता दे इस योजना के लिए पूरे महाराष्ट्र से 1 करोड़ 64 लाख 414 महिलाओं ने आवेदन किया था। इसमें से 1 करोड़ तीन लाख महिलाओं का आवेदन फार्म स्वीकार किया गया है।

लाभार्थी महिलाओं में से अभी तक जिस महिला का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है उस महिला को पहली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। अभी तक 27 लाख महिलाओं का बैंक खाता आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं है। इन सभी महिलाओं को 3 महीने की पहली किस्त यानी की 4500 रुपये एक साथ प्राप्त होगी।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको लाडकी बहीण योजना पुणे की पहली किस्त के बारे में जानकारी दी है। हमें आशा है कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको इस लेख में कोई अच्छी जानकारी मिली हैं तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि वे भी इस योजना का लाभ लेकर अपनी जिंदगी को बदल सके। 

Important Links

Home PageClick Here
Ladki Bahin Yojana List CheckClick Here
Narishakti Doot App DownloadClick Here


Share the Article
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

11 thoughts on “Ladki Bahin Yojana Pune 1st Installment 2024: इस महिला को ही मिलेगी पहली किस्त, देखें पूरी लिस्ट”

Leave a Comment